रायपुर छत्तीसगढ़ कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बीच आंकड़ों का खेल जारी है। सरकार का दावा है कि पिछले एक सप्ताह में मेडिकल ऑक्सीजन की मांग कम हुई है। लेकिन, सोमवार रात आए आंकड़ों ने प्रदेश में कोरोना की घटती हुई संक्रमण दर पर ब्रेक लगा दिया है। कल प्रदेश भर में संक्रमण के 15 हजार 274 नए मामले सामने आए। इनको मिलाकर प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या 1 लाख 20 हजार 977 हो गई है। राज्य सरकार ने दावा किया है, छत्तीसगढ़ में मेडिकल आक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।

कोरोना संक्रमण एवं उपचार की स्थिति बेहतर होने से मेडिकल ऑक्सीजन की आवश्यकता भी लगातार कम हो रही है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया 26 अप्रैल को प्रदेश में 169 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की खपत हुई थी। 2 अप्रैल को कुल 104 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की ही खपत हुई। छत्तीसगढ़ में अभी 240 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन का उत्पादन रोज हो रहा है। इनमें से दूसरे राज्यों को भी ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है।

सरकार का दावा है कि उनके पास सरप्लस ऑक्सीजन है। सरकार ऐसे टैंकरों के जरिए दूसरे प्रदेशों को भी सैकड़ों मीट्रिक टन ऑक्सीजन की मदद भेज चुकी है।

14,398 लोग ठीक हुए

सोमवार रात आए आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश भर में 14 हजार 398 लोगों ने कोरोना को मात दी है। उनमें से 1088 लोगों को अस्पताल से छुट्‌टी दी गई। एक दिन पहले रविवार को नए संक्रमित मिले 11 हजार 825 के मुकाबले ठीक होने वालों की संख्या 12 हजार 358 रही।

266 मरीजों की जान गई

बीते 24 घंटों में प्रदेश के 266 मरीजों की जान कोरोना संक्रमण की वजह से हुई है। इनमें रायपुर जिले में सर्वाधिक 63 मौतें दर्ज हुई हैं। दुर्ग में 33 मरीजों की मौत हुई है, जबकि रायगढ़ में 20 और जांजगीर-चांपा में 19 मरीजों की मौत हुई। प्रदेश में केवल बलरामपुर, बस्तर, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर जिलों में ही एक भी मरीज की मौत नहीं हुई है।

प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर तीनों चरणों का टीकाकरण अभियान एक साथ संचालित हो रहा है।

18-45 वर्ष के 11095 लोगों को लगा टीका

थोड़ी-बहुत दिक्कतों के बीच प्रदेश में 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण जारी है। सोमवार को प्रदेश भर के 286 टीकाकरण केंद्रों पर 11 हजार 95 लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगा। सरकार अभी अन्त्योदय राशन कार्ड वालों को ही यह टीका लगा रही है। रायगढ़ जिले में एक दिन में सबसे अधिक 2213 लोगों को टीका लगा। सबसे कम 6 टीके नारायणपुर जिले में लगे हैं। टीकाकरण का यह नया अभियान एक मई से शुरू हुआ है।

आज से हवाई यात्रियों के लिए RT-PCR अनिवार्य

सरकार ने आज से छत्तीसगढ़ आने वाले हवाई यात्रियों के लिए कोरोना की RT-PCR जांच की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दिया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इसका आदेश 23 अप्रैल को ही जारी किया था। इसके मुताबिक यात्रियों को बोर्डिंग से 72 घंटे पहले के भीतर का RT-PCR जांच के निगेटिव रिपोर्ट रखने को कहा गया है। निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही प्रदेश में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। अगर ऐसी रिपोर्ट नहीं हुई तो स्थानीय एजेंसियां यात्री को हवाई अड्‌डे से बाहर नहीं निकलने देंगी।